रविवार (7 जून) को सुबह 11:55 बजे राष्ट्रीय राजधानी के करीब रिक्टर स्केल पर 1.3 की तीव्रता का भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने कहा कि हरियाणा में रोहतक जिले के दक्षिण-पूर्व में 23 किलोमीटर दक्षिण में 5 किलोमीटर की गहराई पर भूकंप का केंद्र था।

इससे पहले हरियाणा के रोहतक में 29 मई को 4.6 और 2.9 तीव्रता के दो भूकंप आए थे।

3 जून को, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में नोएडा के पास 3.0 तीव्रता का मध्यम तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप का केंद्र दिल्ली से सटे पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गौतम बौद्ध नगर जिले में नोएडा से 19 किलोमीटर दूर था।

देश के कुछ शीर्ष भूवैज्ञानिकों के अनुसार, डेढ़ महीने के अंतराल में दिल्ली-एनसीआर को हिलाकर रख देने वाले मध्यम से कम तीव्रता के 10 तीव्रता के झटकों के संकेत मिलते है कि एक शक्तिशाली भूकंप निकट भविष्य में भारत की राष्ट्रीय राजधानी पर आ सकता है|

दुर्भाग्य से, दिल्ली उच्च जोखिम वाले भूकंपीय क्षेत्र -4 के अंतर्गत आता है और इसके सीमावर्ती शहर उच्च वृद्धि वाले निजी भवनों के विकास के गवाह हैं, उनमें से बहुत से जो भूकंप प्रतिरोधी निर्माण के लिए निर्धारित ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (बीआईएस) के अनिवार्य दिशानिर्देशों का पालन नहीं करते हैं।

वास्तव में, नोएडा, गुरुग्राम और दिल्ली के पड़ोसी इलाकों में असंख्य ऊंची इमारतें बीआईएस मानदंडों का उल्लंघन करती हैं।

इस साल 12 अप्रैल से 29 मई तक नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी द्वारा दिल्ली-एनसीआर में दस भूकंप दर्ज किए गए हैं। इस अवधि के दौरान, उत्तराखंड में चार और हिमाचल प्रदेश में छह झटके दर्ज किए गए।

इनमें से अधिकांश भूकंप 2.3 से 4.5 तक कम परिमाण के थे। हालांकि, ऐसे भूकंपों की एक श्रृंखला आने वाले दिनों में दिल्ली में आने वाले बड़े भूकंप की चेतावनी देती है। दिल्ली में भूकंप के बढ़ते झटकों की एक वजह यह भी है कि यहां की स्थानीय फॉल्ट प्रणाली काफी सक्रिय है। दिल्ली के आसपास ऐसी दोष प्रणालियां 6 से 6.5 के आसपास की तीव्रता के भूकंप का उत्पादन करने में सक्षम हैं, आईएएनएस ने भारतीय मेट्रोलॉजी विभाग के अधिकारियों के हवाले से कहा।

एक अध्ययन में यह भी पता चला है कि दक्षिण और मध्य दिल्ली के हिस्से अधिक सुरक्षित हैं, फिर वे क्षेत्र जो यमुना की सहायक नदी के पास स्थित हैं।

Adv from Sponsors