चीन के सरकारी अधिकारियों ने इनकार किया कि उन्होंने प्रकोप के बारे में जानकारी दबा दी थी और कहा कि चीन ने इसका मुकाबला करने के लिए एक मजबूत उदाहरण स्थापित किया है।

चीन इस बात से इनकार करता है कि उसने वायरस के शुरुआती प्रसार को छुपाया था।

चीन की सरकार ने रविवार को इस आरोप की कड़ी आलोचना की कि चीनी ने कोरोना वायरस के प्रकोप की शुरुआती रिपोर्टों को दबा दिया है और इसके बजाय चीन ने इसका मुकाबला करने के लिए एक मजबूत उदाहरण पेश किया है।

एक शीर्ष चीनी अधिकारी ने बीजिंग में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सरकार और राज्य के समाचार मीडिया ने हुबेई प्रांत में पिछले साल के अंत में पहले मामलों के सामने आने के बाद जल्दी, समय पर और व्यापक जानकारी प्रदान की थी। ट्रम्प प्रशासन के कई कथनों के स्पष्ट संदर्भ में कि चीन को बाद की महामारी के लिए दोषी ठहराया गया है, उन्होंने विदेशी झूठ और निंदा करने वालों के बारे में कड़वाहट की शिकायत की। “वे पूरी तरह से अनुचित और अनुचित हैं,” अधिकारी ने कहा|

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के प्रभारी मंत्री मा श्याओवेई ने यह भी कहा कि चीन ने बीमारी के बारे में जानकारी जारी करने में “किसी भी तरह से देरी नहीं की”।

रिपोर्ट चीनी सरकार द्वारा महामारी के लिए एक व्यापक आख्यान प्रदान करने का प्रयास है, जो किसी भी शुरुआती गलतफहमी की अनदेखी करता है। यह स्थानीय और प्रांतीय अधिकारियों का वर्णन करता है क्योंकि उन्होंने केंद्र सरकार के निर्देशों को ईमानदारी से लागू किया है, बिना यह उल्लेख किए कि इनमें से कुछ अधिकारियों को प्रारंभिक समस्याओं के बाद जल्दी से बदल दिया गया था।

आलोचकों ने बताया है कि चीनी वैज्ञानिकों ने नए वायरस की पहचान करने और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने निष्कर्षों को साझा करने के लिए तेज़ी से कदम उठाए, राजनीतिक नेताओं ने कार्रवाई करने के लिए धीमे रहे, डॉक्टरों की पुलिस जांच का आदेश दिया, जिन्होंने दिसंबर के अंत में ये बात बताई।

जैसा कि अमेरिकी और अन्य देश अपने प्रकोप को नियंत्रण में लाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, चीन बड़े पैमाने पर सामान्य जीवन में लौट आया है, अपने अंतिम शेष उच्च जोखिम वाले क्षेत्र के साथ, जिलिन के उत्तरपूर्वी शहर में एक जिला, रविवार को अपनी महामारी प्रतिक्रिया स्तर को कम कर रहा है। सरकार ने रविवार को देश भर में छह नए मामलों की सूचना दी, जिनमें पांच विदेश में उत्पन्न हुए और एक है जो दक्षिणी द्वीप प्रांत हैनान में स्थानीय स्तर पर प्रसारित किया गया था। प्रकोप शुरू होने के बाद से, चीनी मुख्य भूमि ने 89,000 से अधिक मामले और 4,600 से अधिक मौतें दर्ज की हैं।

Adv from Sponsors