एक बड़े फैसले में, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गुरुवार को तब्लीगी जमात के 960 से अधिक विदेशी सदस्यों को भारत की यात्रा से दस साल के लिए काली सूची में डाल दिया। सूत्रों के मुताबिक, गृह मंत्रालय ने तबलीगी जमात की गतिविधियों में कथित संलिप्तता के लिए विदेशी नागरिकों के खिलाफ कार्रवाई की, जिसके प्रमुख मौलाना साद हैं।

सूत्रों ने दावा किया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जिन विदेशी नागरिकों की सूची बनाई है, उनकी संख्या 2000 तक जा सकती है।

गौरतलब है कि मौलाना साद, उनके बेटों और कई तब्लीगी जमात के सदस्यों को सरकार के आदेश की अवहेलना करने और संगठन के दिल्ली मुख्यालय निज़ामुद्दीन मरकज़ पर एक धार्मिक मण्डली का आयोजन करने के आरोप में इस साल मार्च से  जांच के दायरे में हैं।

मौलाना साद के संगठन द्वारा आयोजित धार्मिक कार्यक्रम को दिल्ली में कोरोनावायरस मामलों के प्रसार के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था। गृह मंत्रालय ने पिछले महीने सरकार के लॉकडाउन आदेश को धता बताते हुए मरकज़ कार्यक्रम में भाग लेने के लिए कम से कम 960 विदेशी तब्लीगी जमात कार्यकर्ताओं के वीजा को ब्लैकलिस्ट और रद्द कर दिया था।

चार अमेरिकी, नौ ब्रिटिश और छह चीनी नागरिक उन लोगों में से थे जिन्हें MHA द्वारा ब्लैकलिस्ट किया गया था।

विदेशी तब्लीगी जमात के सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई 2,300 कार्यकर्ताओं के बाद की गई, जिसमें इस्लामिक संगठन के 250 विदेशी शामिल थे, जो दिल्ली के निज़ामुद्दीन स्थित अपने मुख्यालय में रहने वाले पाए गए, 21 दिनों के लॉकडाउन के बावजूद कोरोनोवायरस के प्रसार की जाँच के लिए लगाया गया था।

इनमें से सैकड़ों तब्लीगी जमात कार्यकर्ता COVID-19 के लिए पॉजिटिव आये थे और उनमें से कई को अलग-अलग संगरोध केंद्रों में रखा गया था। मार्च में निजामुद्दीन मरकज में मण्डली में कम से कम 9,000 लोगों ने भाग लिया था, जिसके बाद कई लोग जमात कार्यों के लिए देश के विभिन्न हिस्सों की यात्रा कर चुके हैं।

गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस और अन्य राज्यों के पुलिस प्रमुखों को भी निर्देशित किया था, जिन विदेशियों ने बाद में दौरा किया, विदेशी अधिनियम और आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कानूनी कार्रवाई करने के लिए।

इनमें से अधिकांश विदेशी पर्यटक वीजा पर भारत आए, इनके किसी भी धार्मिक गतिविधियों में शामिल होने पर प्रतिबंध लगाया  है। सरकार ने बाद में किसी भी विदेशी को पर्यटक वीजा जारी नहीं करने का फैसला किया जो भारत की यात्रा करना चाहता है  और तब्लीगी गतिविधियों में भाग लेना चाहता है।

Adv from Sponsors