अधिकारियों ने कहा कि टिड्डियों का झुंड, जो गुड़गांव में शनिवार सुबह उतरा, दोपहर तक फरीदाबाद में प्रवेश किया और उम्मीद की जा रही थी। गुड़गांव के डीएलएफ फेज 1 और एमजी रोड पर सुबह 11 बजे झुंड को देखा गया।

“टिड्डियों ने आज दोपहर फरीदाबाद में प्रवेश किया। हम स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं, ”फरीदाबाद के उपायुक्त यशपाल यादव ने कहा। “फसलों के संदर्भ में, गुड़गांव जिले में अब तक कोई नुकसान नहीं हुआ है क्योंकि ये रेवाड़ी और ऊपर से उड़ रहे हैं; वे अभी तक खेतों में नहीं आए हैं। ”

हवा के रुख के कारण नई दिल्ली झुंड से चूक गई। Centre’s Locust चेतावनी संगठन के उप निदेशक के एल गुर्जर ने कहा कि एक टिड्डी झुंड गुड़गांव और दिल्ली के दक्षिणी सीमा क्षेत्रों में उड़ रहा था, लेकिन राष्ट्रीय राजधानी में इसके परिवहन के लिए हवा की दिशा अनुकूल नहीं थी। उन्होंने कहा कि यह फरीदाबाद की ओर बढ़ेगा और फिर पलवल के रास्ते उत्तर प्रदेश में प्रवेश करेगा।

शुक्रवार को, गुड़गांव जिला प्रशासन ने जिले के लिए एक टिड्डी चेतावनी जारी की थी, जिसमें निवासियों को अपनी खिड़कियों और दरवाजों को बंद रखने और जोर से शोर करने की सलाह दी गई थी।

“सभी घरों के खिड़कियों और दरवाजों को बंद रखने के लिए और टिन के डिब्बे, प्लेट और ड्रम पर पिटाई करके जोर से शोर करने की स्थिति में एक साथ इकट्ठा होने की स्थिति में गुड़गांव जिला प्रशासन द्वारा एक एडवाइजरी जारी की गई है,” जिला प्रशासन के एक प्रवक्ता।

“किसानों को पंपों को तैयार रखना चाहिए। कृषि विभाग ने अपने कर्मचारियों को भी सतर्क कर दिया है, जो लोगों को गांवों में टिड्डियों के हमलों को रोकने के लिए बरती जाने वाली सावधानियों से अवगत करा रहे हैं।

Adv from Sponsors