कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मोदी सरकार पर हमला किया है, जिसमें लॉकडाउन में गरीबों की सहायता के लिए मनरेगा की प्रमुख यूपीए योजना का इस्तेमाल किया है। गांधी ने कहा कि मनरेगा “एक शत्रुतापूर्ण सरकार के छह साल” में भी अपनी योग्यता साबित करने में कामयाब रहा है और इसे भाजपा बनाम कांग्रेस मुद्दा नहीं बनाया जाना चाहिए।

एक अंग्रेजी अखबार में ओपिनियन पीस में सोनिया गांधी ने मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा है और यूपीए के दौर की योजना को दोहराया है। राष्ट्रव्यापी तालाबंदी से प्रेरित कोरोनोवायरस में, पीएम मोदी ने मनरेगा  योजना के तहत गरीबों के लिए लाभ की घोषणा की थी, क्योंकि लाखों लोगों को अर्थव्यवस्था के साथ बेरोजगार किया गया था।

अपने लेख में, सोनिया गांधी ने लिखा है, “यह अस्तित्व में वर्षों से है, यहां तक ​​कि एक शत्रुतापूर्ण सरकार के छह साल के कार्यकाल में भी यह लायक साबित हुआ है। एक सरकार जिसने इसे बदनाम करने की कोशिश की, उसे कम कर दिया, अनिच्छा से अब इस पर भरोसा कर रही है। ”

सोनिया गांधी ने कहा, “शब्दों की तुलना काम अधिक महत्वपूर्ण है |

कांग्रेस प्रमुख ने इस योजना पर अपने हमलों को लेकर प्रधानमंत्री मोदी पर भी निशाना साधा। उन्होंने यहां तक ​​याद दिलाया कि कैसे पीएम मोदी ने मनरेगा योजना को “कांग्रेस की विफलता का जीवंत स्मारक” कहा था।

“पद संभालने के बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने महसूस किया कि योजना को बंद करना व्यावहारिक नहीं था। इसके बजाय, उन्होंने इसे एक अपमानजनक भाषण में कांग्रेस पार्टी पर हमला करते हुए इसे व्युत्पन्न करने की मांग की, जिसमें उन्होंने इसे “आपकी विफलता का एक जीवित स्मारक” कहा, “सोनिया गांधी ने कहा है।

जैसा कि मोदी सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार (MGNREGA) बजट में 40,000 करोड़ रुपये का आवंटन करने की घोषणा की, ताकि प्रवासी मजदूरों को देशव्यापी तालाबंदी के बीच बेरोजगारी का सामना न करना पड़े। ।

निर्मला सीतारमण ने कहा था कि मनरेगा के लिए बजट का अनुमान 61,000 करोड़ रुपये था, और अब उनके गांवों में वापस जाने वाले मजदूरों के लाभ के लिए अतिरिक्त 40,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

सोनिया गांधी ने कहा है, “अभूतपूर्व कठिनाई और पहले से ही मंदी के दौर से गुजर रही सरकार, यूपीए के प्रमुख ग्रामीण राहत कार्यक्रम पर वापस मानने के लिए बाध्य है।”

‘मोदी सरकार कार्यक्रम के महत्व के इर्द-गिर्द घूम रही है। सरकार से मेरी दलील है, यह राष्ट्रीय संकट का समय है, राजनीति खेलने का समय नहीं है। यह भाजपा बनाम कांग्रेस का मुद्दा नहीं है। आपके पास एक शक्तिशाली तंत्र है, कृपया इसका उपयोग भारत के लोगों को उनकी ज़रूरत के समय में मदद करने के लिए करें, ”सोनिया गांधी ने कहा है।

Adv from Sponsors